वे कौन सी बातें हैं जिनके कारण महिलाएं पुरुषों की ओर खिंची चली जाती हैं ?

महिला और पुरुषों का एक दूसरे के प्रति आकर्षित होना आम बात है। पुरुष महिलाओं को रिझाने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं।

इनमें कुछ तो सफल हो जाते हैं और कुछ नहीं हो पाते। हमने अपने आसपास ऐसे कई लोग देखे होंगे , जिनके आस-पास बहुत सारी महिलाएं घूमती रहती हैं।

जबकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लाख जतन करते हैं लेकिन उन्हें कोई महिला घास नहीं डालती। हम समझ नहीं पाते कि आखिर ऐसा क्यों है।

इस बात को लेकर दुनिया भर की तमाम यूनिवर्सिटी शोध कर रही हैं कि आखिर वह कौन सी चीज है जो महिला को पुरुष की ओर आकर्षित करती है। लेकिन अभी तक कोई भी इस मुद्दे के अंतिम छोर तक नहीं पहुंच सका है।

फिर भी वैज्ञानिकों के शोध ने कुछ लोग पर आम सहमति बनाई है जो ज्यादातर महिलाओं में पाई जाती है।

कुछ खास बातें ऐसी हैं जो महिलाएं पुरुषों में पाकर उनकी तरह खींची चली जाती हैं।

रूटर यूनिवर्सिटी की मानव विज्ञानी और बेस्ट सेलिंग लेख हेलन ई-फिसर ने संबंध में जानकारी दी है कि दुनिया भर में महिलाएं अभिव्यक्ति के आधार पर पुरुषों में अपना इंटरेस्ट दिखाती हैं।

महिलाएं जबरदस्ती करने वाले पुरुषों की तरफ आकर्षित नहीं होती हैं।

वे उनसे दूर भागते हैं। वेल्स यूनिवर्सिटी 2010 में किए गए शोध से इस बात की जानकारी मिली है

कि सिल्वर बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी कार के साथ फोटो सजाने वाले पुरुषों को फोर्ड फिएस्टा एसडी कार्ड के साथ फोटो खींच आने वाले पुरुषों को ज्यादा आकर्षित माना गया था। यह तो केवल अच्छी कार और ब्रांडेड कपड़ों की बात हो गई।

लेकिन यदि आप केवल एक साइकिल से अपना जीवन यापन करते हैं तब भी आपका व्यक्तित्व के चेहरे से नजर आता है।

जो लोग अपनी उम्र से बड़े दिखते हैं मनोविज्ञान की भाषा में उसे जॉर्ज क्लूनी प्रभाव कहा जाता है। 2010 में एक शोध किया गया था जिसके अनुसार 3770 ऐसे वयस्कों पर यह शोध किया गया था।

जो अपनी उम्र से बड़े दिखते हैं तब यह निष्कर्ष निकला कि महिलाएं ज्यादातर उन्हें पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं जो उनसे उम्र में बड़े होते हैं।

लेखक और डंडी के मनोवैज्ञानिक विश्वविद्यालय फियोना मूर का कहना है कि आज जब महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हैं तो खुद से ताकतवर और बड़े पुरुषों की ओर तेजी से आकर्षित हो रही हैं।

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय ने साल 2013 में भी इसी तरह का एक अध्ययन किया था

जिसमें महिलाओं ने साफ चेहरा हल्की दाढ़ी दाढ़ी दाढ़ी या फिर पूरी दाढ़ी के आकर्षण को वोट दिया था। महिलाओं ने ज्यादातर हल्की दाढ़ी वाले पुरुषों की ओर अपना वोट दिया था।

इसके अलावा महिलाओं को दयालु और सौम्य स्वभाव वाले पुरुषों की साथ रिलेशन में रहना अच्छा लगता है।

कई अध्ययनों में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि महिलाएं उन पुरुषों की ओर आकर्षित तेजी से होती है जो उनको हंसा सकें और उनके साथ कॉमेडी कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *