नूरा- जैकलीन ने दिखाया बॉलीवुड का काला चेहरा

सुकेश चंद्रशेखर मनी लॉन्ड्रिंग केस दब जाता और सुर्खियों में न रहता अगर बॉलीवुड और सिने स्टार्स के नाम इसमें शामिल न होते. मगर चूंकि बॉलीवुड भी इसके ट्रैप में फंसा है और एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस के बाद पूछताछ के सिलसिले में ईडी ने एक्ट्रेस नोरा फतेही को तलब किया है तमाम तरह की बातों ने सुर पकड़ लिए हैं और एक इंडस्ट्री के रूप में बॉलीवुड की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगने शुरू हो गए हैं.


माना यही जा रहा है कि बॉलीवुड एक ऐसी जगह है जहां लोगों के दो चेहरे हैं जिसमें एक चेहरा बहुत सीधा, बहुत सौम्य बहुत सभ्य है तो वहीं दूसरा चेहरा इनके ठीक विपरीत और बहुत ज्यादा वीभत्स है. चूंकि सुकेश चंद्रशेखर मामले में जैकलीन के बाद नोरा कनेक्शन के भी साक्षी हम बन चुके हैं

इसलिए बॉलीवुड पर बात करनी इसलिए भी जरूरी हो जाती है क्योंकि बॉलीवुड हमें एक ऐसी इंडस्ट्री के रूप में दिखाई पड़ रहा है जहां चेहरे तो सफेद हैं मगर उसके पीछे एक ऐसी काली दुनिया है जिसका अपना निजाम है और जो हर गलत चीज से ताल्लुख रखती है.


नोरा फतेही और जैकलीन के जरिये बॉलीवुड एक बार फिर

बेनकाब हुआ है


भले ही मामले के मद्देनजर जैकलीन अपने को बेगुनाह बता रही हों. ये कह रही हों कि ये सब उन्हें फंसाने के लिए किया गया है. एक बार तो इन बातों पर यकीन करने को दिल कहता है

मगर जिस तरह हर बीतते दिन के साथ बॉलीवुड बेनकाब हो रहा है ये कहना अतिश्योक्ति न होगा कि यहां शायद ही कुछ ठीक है और अगर बॉलीवुड को खंगाला जाए तो ऐसा बहुत कुछ हाथ लगेगा जो हम सबकी सोच और कल्पना से परे होगा.

तो क्या है मामला जिसको लेकर शर्मसार हुआ है बॉलीवुड

बॉलीवुड पर आगे बात होगी लेकिन उससे पहले बात सुकेश चंद्रशेखर मनी लॉन्ड्रिंग केस की. बताते चलें कि मामला 200 करोड़ की रंगदारी से जुड़ा है. ये वो पैसे हैं जिन्हें जेल में सजा काट रहे सुकेश चंद्रशेखर ने एक बड़े बिजनेसमैन की पत्नी से वसूला था.

बाद में जब मामले का पर्दाफाश हुआ तो इसमें सुकेश की पत्नी लीना पॉल के भी शामिल होने की बात निकलकर सामने आई. पॉल ने कथित तौर पर फोर्टिस हेल्थकेयर की अदिति सिंह के साथ ठगी करने में चंद्रशेखर की मदद की थी.

कैसे आईं मामले की चपेट में जैकलीन और नोरा.

बाद में मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले को बॉलीवुड से भी जोड़ा गया जहां तमाम मौके पर सुकेश द्वारा अपनी पहचान छुपा कर जैकलीन और नोरा जैसे लोगों से संपर्क साधा गया. हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि चाहे वो जैकलीन हों या नोरा कैसे ये बॉलीवुड सेलिब्रिटी इस मामले से जुड़े हैं

लेकिन कहा यही जा रहा है कि यदि इस मामले की जड़ में जाया जाए और फिर बॉलीवुड को खंगाला जाए तो ऐसा बहुत कुछ मिलेगा जो कई मायनों में हमें हैरत में डाल देगा और जिसके बाद हमें अपने आप पर ही क्रोध आएगा.

हर बीतते दिन के साथ बद से बदनाम हो रहा है बॉलीवुड

मनी लॉन्ड्रिंग केस में जैकलीन और नोरा का जिक्र आज हुआ है मगर बॉलीवुड की काली दुनिया का सच हम उस वक़्त से देख रहे हैं जब गुजरे साल एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत हुई. सुशांत की मौत का मामला सामने आना भर था चाहे वो बॉलीवुड में नेपोटिज्म हो या फिर बॉलीवुड का नए कलाकारों का शोषण और उनके खिलाफ लॉबीइंग करना तमाम बातें हमें ऐसी पता चली जिन्होंने इस बात की तस्दीख कर दी की एक इंडस्ट्री के रूप में बॉलीवुड इतना भी सभ्य सौम्य नहीं है जितना वो हमें दिखाई देता है.


बात हाल के दिनों की हो तो मुंबई ड्रग केस हमारे सामने है. जिस तरह क्रूज से रेव पार्टी करते हुए एनसीबी ने शाहरुख खान के पुत्र आर्यन खान को गिरफ्तार किया और जिस तरह पूरे बॉलीवुड ने गलत होने के बावजूद एक स्वर में शाहरुख और उनके पुत्र की हिमायत की, बॉलीवुड ने तमाम सवालों के जवाब खुद ब खुद दे दिये.


आर्यन खान मसले पर एकजुट होकर बॉलीवुड ने खुद ये तस्दीक की कि जहां बंद कमरों में क्या हो रहा है इसकी जानकारी सबको है लेकिन क्योंकि सबको अपनी दुकान चलानी है तो हम साथ-साथ हैं. विषय बहुत सीधा सा है. वो तमाम लोग जो मनी लॉन्ड्रिंग में पहले जैकलीन फिर नोरा का नाम आने से विचलित हैं. उन्हें परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है.


चाहे वो नेपोटिज्म हो या कलाकारों की लॉबीइंग, हत्या, आत्महत्याएं और ड्रग्स हम हर बीतते दिन के साथ बॉलीवुड को बेनकाब होते देख रहे हैं. जैसे हालात हैं ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि अभी तो ये शुरुआत है

आगे हम ऐसा बहुत कुछ देखेंगे जिसके बाद इस बात की तस्दीख हो जाएगी कि जिन्हें अब तक हमने अपना आइडियल समझा वो हद दर्जे खोखले हैं. इसलिए अब वो वक़्त आ गया है जब हमें बॉलीवुड का तबतक बहिष्कार करना चाहिए जब तक बॉलीवुड आकर जनता से माफी न मांग ले.


बहरहाल बात क्योंकि जैकलीन के बाद नोरा के पूछताछ के सिलसिले में MTNL स्थित ED दफ्तर बुलाया गया है तो बता दें कि नोरा और जैकलीन दोनों से  PMLA एक्ट के तहत पूछताछ की जाएगी. जांच एजेंसी का जानने का प्रयास है कि नोरा और जैकलीन की तरफ से सुकेश संग किसी भी तरह का लेन-देन हुआ था या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *