अमीरों के ये शौक देखकर हैरान रह जाएंगे आप

आपके पास करोड़ों रुपये हों तो क्या ख़रीदना चाहेंगे? ज़ाहिर है कि किसी को बड़ी गाड़ी, तो कोई बड़ा घर चाहेगा. या हो सकता हो कोई दूसरी ज़रूरत की चीज़ लेना चाहे. कहने का मतलब है कि इतने रुपयों के से हम अपनी हर ख़्वाहिश पूरी करना चाहेंगे. मग़र एक वक़्त ऐसा भी आता है, जब ज़रूरतें तो पूरी हो जाती हैं, लेकिन पैसा ख़त्म नहीं होता. ऐसे समय में रईस लोग इतनी अजीब चीज़ों को हासिल करने में अपना पैसा बहाने लगते हैं, जिसकी एक आम शख़्स कल्पना भी नहीं कर सकता.

जानवरों की क्लोनिंग

ये सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन सच है. दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जो अपने पालतू जानवरों की क्लोनिंग करवाते हैं, ताकि जानवर अगर मर भी जाए, तो उन्हें वैसा ही दूसरा जानवर मिल जाए. अग़र आप अपने कुत्ते का क्लोन करवाना चाहते हैं तो Viagen Pets नाम की कंपनी ये काम आपके लिए 50 हज़ार डॉलर में कर देगी. वहींं, बिल्ली के लिए 35 हज़ार, तो घोड़े के लिए 80 हज़ार डॉलर देने पड़ेंगे. दरअसल, इसमें आपका पालतू जानवर मरने के बाद वापस तो नहीं आएगा, लेकिन दूसरा जानवर आनुवंशिक तौर पर पहले की तरह ही होगा.

युवाओं का प्लाज्मा

2016 में एम्ब्रोसिया नामक एक अमेरिकी स्टार्टअप ने यंग डोनर्स के रक्त प्लाज्मा को बुज़ुर्ग लोगों में इंजेक्ट करना शुरू किया. इसके लिए उन्होंने हर मरीज़ से 8 हज़ार से 12 हज़ार डॉलर लिए. ऐसा करने वालों का मानना है कि इससे लोग ज़्यादा स मय तक जवान बने रहते हैं. साथ ही, कई तरह की बीमारियों से भी निजात मिलती है. हालांकि, 2019 में यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों को एंटी-एजिंग ट्रांसफ्यूजन की पेशकश करने वाली कंपनियों पर भरोसा नहीं करने की चेतावनी दी थी. फिर भी लोग इसका इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हट रहे.

अपहरण का बीमा

जी हां, कुछ लोग अपहरण का भी बीमा कराते हैं. ऐसी इन्शुरेंस कंपनियां हैं जो आपका अपहरण हो जाने पर फ़िरौती की रकम आदायगी का वादा करती हैं. ये आमतौर पर दुनिया के ज़ोख़िम वाले क्षेत्रों में काम करने वाली कंपनियों और गैर सरकारी संगठनों के कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होता है. हालांकि, अमीर लोगों पर इस तरह का ख़तरा बना रहता है तो वो भी इसका इस्तेमाल करते हैं.

लग्जरी बर्फ

अग़र आप महंगी शराब के शौक़ीन हैं और अपने ड्रिंक के एक्सपीरियंस में किसी भी तरह की खामी बर्दाश्त करना पसंद नहीं करते, तो ग्लास लग्ज़री आइस कंपनी आपके लिए ही है. ये कंपनी किसी भी खनिज, एडिटिव्स या अन्य प्रदूषकों से मुक्त शुद्ध बर्फ के टुकड़े बनाती है. इसके 50 के पैक के लिए आपको क़रीब 325 डॉलर चुकाने होंगे.

जरा सी देर में लाइब्रेरी तैयार

ज्ञानी दिखना का भी एक शौक है. ऐसे में अग़र घर के शेल्फ़ पर ढेर सारी क़िताबें सजी हों, तो फिर सामने वाले पर मस्त इम्प्रेशन पड़ता है. तो बस अमीरों ने भी ये चोचला पाल लिया है. Books By The Foot नाम की कंपनी ऐसे अमीरों को उनकी च्वाइस के मुताबिक रंग-बिरंगी किताबें मुहैया कराती है. इसकी मदद से आप घर पर ही एक बढ़िया लाइब्रेरी सजा सकते हैं. ऐसे में जो लोग अपस्केल विंटेज लेदर और प्रीमियम साहित्य चाहते हैं, वो इसके लिए प्रति फ़ुट के हिसाब से 250 डॉलर चुकाते हैं.

द ब्लैक कार्ड

अमेरिकन एक्सप्रेस नाम की कंपनी ने अमीर और शक्तिशाली लोगों के लिए एक एक्सक्लूसिव ब्लैक कार्ड जारी किया है. ब्लैक टाइटेनियम से बना सेंचुरियन कार्ड बेहद ख़ास लोगों के लिए है. बताया जाता है कि इसका इस्तेमाल एयरलाइंस और होटलों पर स्वचालित अपग्रेड, महंगे रेस्तरां में रिज़र्वेशन, सीक्रेट सुइट्स तक पहुंच जैसे कामों में किया जाता है. बता दें, महज़ इस कार्ड को पाने के लिए आपको पहले 10 हज़ार डॉलर देने पड़ते हैं. वहीं, सालाना सदस्यता के 5 हज़ार डॉलर लगते हैं.

एयर क्राफ्ट शेयरिंग

आप अमीर हैं मग़र आपके पास प्राइवेट जेट नहीं है, तो आप क्या करेंगे? ज़्यादा कुछ नहीं, आप कुछ दूसरे अमीरों के साथ एयरक्राफ़्ट शेयर कर सकते हैं.  FlexJet नाम की कंपनी आपको 9 अलग-अलग तरह के एयरक्राफ़्ट ऑफ़र करती है. इसमें सबसे छोटे एयरक्राफ़्ट में 6 तो सबसे बड़े में 16 लोग तक बैठ सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कितनी रकम चुकानी पड़ती है इसकी जानकारी नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *