इस तरह से अपने दोस्तों को अपने प्रेम संबंधों से दूर रखें।

एक आयु में प्यार होना कोई आश्चर्यजनक बात नहीं। यहां सभी को ही जाता है, परंतु उस प्यार को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती जैसा होता है। आप किसी भी रिलेशनशिप में है और आप उस को बनाए रखना चाहते हैं या

कुछ ऐसा नहीं चाहते कि जिससे आप दोनों का रिश्ता खराब हो तो आपको अपने रिलेशनशिप में किसी भी तीसरे को इतना इंवॉल्व नहीं करना चाहिए, जिससे आपके रिश्ते खराब हो।

हां हम यहां पर बात कर रहे हैं आपके दोस्तों की। जिस तरह से प्यार होना स्वभाविक है। इसी तरह से हर इंसान के दोस्त भी होते हैं। चाहे वह लड़का हो, चाहे लड़की ।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वहां कौन दोस्त हो सकते हैं जो आपके रिलेशन को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं और कौन-2 हो सकते हैं जिनको आप अपने रिलेशनशिप से दूर ही रखें तो अच्छा होगा।

खुद के निर्णय में रखे भरोसा

यदि आप किसी रिलेशनशिप में है और आप यह चाहते हैं कि आप दोनों के रिश्ते में दूरियां ना आए।

आपका अपने साथी के साथ रिश्ता मजबूत रहे तो आपको सबसे पहले अपने रिश्ते में खुद पर भरोसा करना होगा।

आप अपने पार्टनर और खुद को लेकर जो भी निर्णय लेते हैं, उसमें आप को यह भरोसा रखना होगा कि आप के द्वारा लिया गया निर्णय आप दोनों के लिए सही है।

इसमें किसी तीसरे किसी और शख्स से परामर्श करने की जरूरत नहीं है। खासतौर से उन दोस्तों से हैं जो आपको नेगेटिव बातें बताते हैं।

यदि आप कोई निर्णय लेते हैं अपने रिश्ते के लिए,तो आप खुद पर भरोसा रखें और बार-बार अपने दोस्तों से उसको डिस्कस ना करें।

ऐसे दोस्तों से तो बिल्कुल ना करें जो खुद यह पूछते हैं कि ‘यह क्यों कर रहे हो ?

ऐसा क्यों किया ? इसका मतलब वे अपनी राय आपके रिलेशनशिप में चलाना चाहते हैं। इससे आप दोनों की प्राइवेसी भंग होगी।

अपने रिश्ते में रखें प्राइवेसी

आप अपने दोस्त से कुछ भी ऐसा शेयर न करें जब आपके पार्टनर को इस बात पता चले और वह बाद में वह आपके ऊपर गुस्सा करे।

वह गुस्से में कहे कि तुमने ये बात अपने दोस्त से क्यों शेयर की तथा आप अपने पार्टनर का स्वभाव को समझें।

दोस्तों में सब का स्वभाव अलग-अलग होता है जो आपका जिगरी दोस्त है वह हो सकता है कि उसका स्वभाव आपके स्वभाव से बिल्कुल विपरीत हो।

आपका दोस्त आप के साथ आपके मुंह पर आपको अच्छा महसूस करवाता हैं और आप के पीछे कुछ ऐसी हरकत कर जाए जिससे आपका रिलेशनशिप खराब हो,

इसलिए अपने रिश्ते में प्राइवेसी होना बहुत जरूरी है। हर बात हर दोस्त को बताना अपने रिश्ते को बिगाड़ने की वजह होती है।

दोस्तों की इंटरफेरेंस पर लगाएं रोक

यदि आपका कोई दोस्त आपके रिश्ते में इंटरफेयर करता है। वह फोन करके भी आपके रिश्ते के बारे में पूछता रहता है और आपके ना चाहने पर भी एडवाइज देता है।

इसका मतलब यह है कि वहां आपके ना चाहने पर भी आपके रिश्ते में इंवॉल्व हो रहा है और उसको अपनी निजी जिंदगी से ज्यादा आपकी निजी जिंदगी में इंटरफेयर करता है। ऐसे दोस्तों को समझें और दूर रहें ।

यदि कभी आप अपने दोस्तों के साथ और अपने पार्टनर के साथ मिलकर कहीं घूमने-फिरने जाते हैं तो आप यह ध्यान रखें कि जो आप के निजी मामलों में ज्यादा इंटरफेयर करते हो और हर छोटी छोटी बात को बार-बार पूछतें हो और आपके ना बताने पर भी,

पार्टनर से उनकी दोस्ती भी अधिक ना करवाएं क्योंकि जब आपकी लड़ाई या बीच में कुछ भी अनबन होगी तो वहां इसका पूरा फायदा उठाएंगे।

अपने रिश्तो में बनाएं बैलेंस

बहुत से दोस्त ऐसे होते हैं जो आपसे आपके पर्सनल लाइफ की या रिलेशनशिप की छोटी-छोटी बातें पूछते रहते हैं। उन दोस्तों को एक अलग कैटेगरी मे रखें और उनको अलग ही लेकर चलें।

आप उनसे हर बात छोटी-छोटी शेयर ना करिए जिससे आपकी लड़ाई न हो है या फिर आपका पार्टनर गुस्सा न हो।

जब आप रिलेशनशिप में आ जाते हैं और यह बात उन दोस्तों से शेयर ना करें, जिनको आप समझते हैं कि यहां आगे चलकर आपके रिलेशनशिप को बिगाड़ सकते हैं।

दोस्तों वर्तमान समय की यह बहुत बड़ी जरूरत है कि आप अपने हर रिश्ते में बैलेंस को बनाकर रखें

दोस्तों की जगह अलग है और आपकी लाइफ में आपके पार्टनर का महत्व अलग है। यदि जब भी आप घूमने फिरने कहीं जाते हैं तो अपने पार्टनर के साथ अलग टाइम स्पेंड करें और अपने दोस्तों के साथ अलग टाइम स्पेंड करें।

ऐसा नहीं करना चाहिए कि आप अपने सब दोस्तों के साथ बैठ कर आप एक दूसरे के राज खोल रहे हो,

तो इससे या फिर आप उनके सामने ही अपने लड़ना-झगड़ना कर रहे हो या छोटी मोटी बातें शुरू हो गई तो आपके दोस्त यहां नोट करते हैं। वो साथ बैठकर इसका पूरा लुफ्त ले रहे हैं।

वह आप को समझाने के बजाय या बातों को इग्नोर करने के बजाय है आपके रिलेशनशिप को लेकर मजा ले रहे हैं। इसका मतलब वे दोस्त आपके लिए रिलेशनशिप के लिए सही नहीं।

रिश्ते में बनाए रखें एक सीमा

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है कि आप जब रिलेशनशिप शुरू करते हैं। उससे पहले कई आपके ऐसे अजीज दोस्त होते हैं जो आपका साथ देते हैं,

परंतु बाद में वह आपके एक रिलेशनशिप मे आने पर वही दोस्त आपके लिए कुछ ऐसा काम कर सकते हैं जो आपके रिलेशनशिप को खराब कर दें। उसमें एक सीमा को बनाए रखना बहुत जरूरी है।

अपने दोस्तों को और अपने पार्टनर कोे अपने रिलेशनशिप में एक लिमिट बनाए रखें।

दोस्तों को यह महसूस भी ना हो कि आप उनसे मिसबिहेवियर कर रहे हैं और उनके साथ हमेशा से ऐसे चलें।

आप अपने दोस्तों यह भी एहसास करवाएं कि वे न तोआपके फैमिली हैं और न आपका पार्टनर बल्कि वे दोस्त हैं।

वह भी सिर्फ आपके प्रोफेशनल लाइफ में ना की पर्सनल लाइफ में। पर्सनल लाइफ में आपकी लाइफ में आपका पार्टनर अहम भूमिका रखता है।

यदि आप अपने रिलेशनशिप में वाकई में सीरियस हैं तो आप अपने दोस्तों में और पार्टनर में एक सीमा को बनाकर ही चलें तभी आपका रिलेशनशिप सक्सेसफुल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *