समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख को काली पट्टी से क्यों ढके रहते हैं ?

हॉलीवुड की फिल्में तो आपने देखी ही होगीं और इनमें भी समुद्री लुटेरे पर आधारित फिल्म पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन फिल्म आपने जरूर देखी होगी।

इस पूरी फिल्म में अपनी एक चीज नोट की होगी कि समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख काले कपड़े से ढके रहते थे।

उनके इस तरह आंख ढकने को हम लोग मानते थे कि इन लोगों की या तो आंख में चोट है या फिर इनकी एक आंख खराब है।

यही कारण है कि यह लोग अपनी एक आंख को ढके रहते हैं। लेकिन यह सच्चाई नहीं है। आइए हम जानते हैं कि समुद्री लुटेरे ऐसा क्यों करते हैं ?

समुद्री लुटेरों के ऐसा करने के पीछे वैज्ञानिक कारण है जब हम अंधेरे से एकदम उजाले में आते हैं तो हमारी आंखें एकदम प्रकाश के संपर्क में आते हैं तो हमारे आंख की पुतलियां सिकुड़ जाती हैं। ताकि आंखों को पड़ने वाले लाइट को एडजस्ट कर सकें।

वहीं अगर प्रकाश से एकदम अंधेरे में जाते हैं तब आंख की पुतली में फैल जाती हैं।

विज्ञान के इसी नियम को मानकर समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख पर काले रंग की पट्टी बांधते हैं।

ऐसा क्यों करते हैं ?

विज्ञान का नियम तो हमारी समझ में आ गया लेकिन अब सवाल यह है कि ये समुद्री लुटेरे क्यों बांधते हैं ?

दरअसल जब किसी संकट का समय आता है समुद्री लुटेरों को जहाज में डेक में जाकर काम करना होता है। डेक समुद्री जहाज के सबसे अंधेरा स्थान होता है।

जैसे ही वे डेक में प्रवेश करते हैं तभी तुरंत ही अपनी आंख पर बंदी काली पट्टी को हटा देते हैं।

जिस कारण उन्हें अंधेरे में रखीं सभी चीजें बिना परेशानी के दिखाई देने लगती हैं। इसीलिए समुद्र डकैत अपने आप को काली पट्टी से ढके रहते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब हम प्रकाश से अंधेरे की ओर जाते हैं तब करीब करीब 25 मिनट हमारे आंखो को अपनी परिस्थितियों के साथ सामंजस्य बैठाने में लगते हैं।

जब इनकी आंखें लगातार काले कपड़े से बंधी रहती है तो वह आंख अंधेरे में एकदम से सामंजस्य स्थापित कर लेती है। इसीलिए समुद्री लुटेरे अपनी एक आपको दिनभर काली पट्टी से ढके रहते हैं।

पायलटों के लिए बनने वाली सेल नियमावली में भी इस बात का उल्लेख किया गया है कि अंधेरे में एकदम से तेज रोशनी आंखों पर पड़ने से कुछ देर के लिए हमारी आंखों के सामने अंधेरा हो जाता है।

इसीलिए पायलटों को यह सलाह दी जाती है कि ऐसी स्थिति में भी अपनी एक आंख को बंद करें ताकि अंधेरा होने पर सामंजस्य आसानी से स्थापित कर लें।

अब तो आप भली-भांति समझ नहीं रहे होंगे कि समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख क्यों बंद करते थे इसके साथ साथ कितने साथी और चालाक होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *